अगर आप बिहार या अन्य राज्यों के हैं और दिल्ली में फंसे हैं, तो यहां रजिस्ट्रेशन करें, लिंक काम कर रहा..



देशभर में लॉकडाउन( Lockdown) लागू किए जाने के बाद रेल और बस सुविधा के बंद कर दिए जाने के कारण कई प्रवासी मजदूर और लोग अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए हैं. ऐसे में कई प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने घरों के लिए निकल गए हैं. हालांकि, जैसे-जैसे लॉकडाउन में राहत दी जा रही है वैसे-वैसे अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा प्रवासी मजदूरों को उनके घर वापस भेजने के प्रबंध भी किए जा रहे हैं.

इसी बीच रविवार को दिल्ली सरकार द्वारा भी प्रवासी मजदूरों और लोगों को उनके घर वापस पहुंचाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. https://epass.jantasamvad.org/train/passenger/ लिंक पर क्लिक कर दिल्ली में फंसे प्रवासी मजदूर और लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा कर ट्रेन के जरिए अपने राज्यों में जा सकेंगे.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जानकारी देते हुए कहा, दिल्ली सरकार ने अभी तक श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए दिल्ली में फंसे 35,000 प्रवासियों को उनके राज्य में भेजा है. इसके अलावा 12,000 और लोग आज 8 अलग-अलग ट्रेनों के जरिए अलग-अलग राज्यों में भेजे जाएंगे.

दिल्ली सरकार ने अभी तक बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में ट्रेन भेजी हैं. अभी तक दिल्ली सरकार केवल शेल्टर होम, रेन बसेरा या अन्य सरकारी इंतजाम में रह रहे प्रवासी मजदूरों या अन्य लोगों को श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए उनके राज्यों में भेज रही थी.

इसके अलावा और अन्य लोग भी जो अलग-अलग राज्यों से आकर दिल्ली में फंस जा रहे थे उनको भी सरकार के शेल्टर होम में लाया जा रहा था और उनके जाने की व्यवस्था की जा रही थी लेकिन अब दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां