अब बिहार में भी ऑड-इवेन के तहत चलेंगे ऑटो एवं ई-रिक्शा



बिहार परिवहन विभाग ने लॉकडाउन-4 के दूसरे दिन मंगलवार को बड़ा निर्णय लिया है। अब लॉकडाउन में ऑड एवं ईवन के तहत बिहार में ऑटो व ई-रिक्शा का परिचालन होगा। एक दिन ऑड नंबर की ऑटो और ई-रिक्शा तो दूसरे दिन ईवन नंबर की ऑटो और ई-रिक्शा का परिचालन होगा। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। परिवहन विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सभी जिलों में कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर ई-रिक्शा और ऑटो का परिचालन किया जाएगा।।
साइकिल और रिक्शा के परिचालन पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं होगा, लेकिन मात्र एक सवारी के बैठने की ही अनुमति दी गई है।





परिवहन विभाग की ओर से मिली जानकारी के के मुताबिक सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को ऑड नंबर के वाहन चलेंगे तो मंगलवार, गुरुवार, शनिवार एवं रविवार को ईवन नंबर के वाहन चलेंगे। टैक्सी, कैब, ओला, उबर आदि का परिचालन जिला के अंदर किया जा सकेगा। जिला के बाहर परिचालन पास या स्पेशल ट्रेन के टिकट के आधार पर किया जाएगा।

अभी बिहार के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है और स्पेशल ट्रेन से लोग आ रहे हैं। पूर्व की तरह ही ऑनलाइन ओला, उबर टैक्सी की बुकिंग भी करा सकते हैं। हालांकि बाइक टैक्सी का परिचालन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।. कंटेनमेंट जोन की सीमा में पूर्व से चल रहे प्रतिबंध लागू रहेंगे। ऑटो रिक्शा एवं ई-रिक्शा में ड्राइवर के अतिरिक्त मात्र दो व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी। ड्राइवर एवं यात्री को मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा। वाहन चालक संबंधित वाहन को सेनिटाइज भी करेंगे और तब इसका परिचालन करेंगे। इस दौरान स्टैंड पर ऑटो ड्राइवर भीड़ नहीं लगाएंगे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां