Bihar Board: अब जूता-मोजा पहनकर परीक्षा दे सकेंगे छात्र, बोर्ड ने निर्णय बदला.



बिहार में 1 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित होनेवाली इंटर (Bihar Inter Exam 2021) की परीक्षा में अब परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर प्रवेश की इजाजत दे दी गई है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा से ठीक 30 घंटे पहले परीक्षार्थियों को राहत देते हुए आदेश जारी कर दिया है. बोर्ड ने सभी डीईओ को भी पत्र जारी कर जूता मोजा पहनने पर लगी पाबंदी को हटाने का आदेश दिया है.

दरअसल बिहार में वर्ष 2016 में हुए टॉपर्स घोटाले के बाद बोर्ड ने नियमों में कई बदलाव किया था और कदाचार रोकने को लेकर बोर्ड ने पिछले 3 साल से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में जूते-मोजे पहनकर परीक्षा हॉल में प्रवेश पर रोक लगा रखी थी. हालांकि इस बार विगत 4 दिनों से सूबे में जारी शीतलहर को देखते हुए बोर्ड ने आखिरी वक्त में नियमों में बदलाव किया है.

इंटर की परीक्षा राज्य के 1473 केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित होगी जिसमें कुल 13,50,233 परीक्षार्थी भाग लेंगे. पटना की बात करें तो जिले में कुल 85 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इंटर की परीक्षा में सभी जिलों में 4-4 मॉडल केंद्र बनाए गए हैं, जिन केंद्रों पर सिर्फ छात्राएं परीक्षा देंगी. इस बार परीक्षार्थियों को ऑब्जेक्टिव से लेकर सब्जेक्टिव में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों का भी विकल्प दिया जाएगा. बोर्ड के इस आदेश के बाद लाखों परीक्षार्थियों को इस भीषण ठंड में बड़ी राहत मिली है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां