दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप तेज झटके, ताजिकिस्तान रहा केन्द्र



ताजिकिस्तान (Tajikistan) में शुक्रवार रात शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) आया जिसके झटके दिल्ली (Delhi) और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र समेत उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में महसूस किए गए. भूकंप विज्ञान विभाग ने पहले भूलवश बताया था कि भूकंप का केंद्र पंजाब के अमृतसर में 19 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था. हालांकि उसने बाद में संशोधित बयान जारी कर पुष्टि की कि भूकंप दरअसल ताजिकिस्तान में आया. विभाग ने कहा कि यह गलती सॉफ्टवेयर के कारण हुई.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई. भूकंप रात 10 बजकर 34 मिनट पर आया. इसमें तत्काल जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. भूकंप से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत अनेक स्थानों पर लोगों में दहशत फैल गई. गाजियाबाद के वैशाली और वसुंधरा व अन्य इलाकों में भूकंप के डर से लोग घरों से बाहर निकल आए. हालांकि जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

ताजिकिस्तान रहा भूकंप का केंद्र

एनसीएस के संचालन प्रमुख जेएल गौतम ने कहा कि ‘भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान था. शुरुआती जांच में पता चला था कि केंद्र अमृतसर था. हमने उस जानकारी को संशोधित किया है.’ एनसीएस ने कहा था कि भूकंप के दो झटके आए, ताजिकिस्तान में रात 10.31 पर और अमृतसर में रात 10.34 पर. बाद में गौतम ने कहा कि ‘एक ही झटका आया.’ वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां